CG khadya vibhag Ration Card list 2023 @khadya.cg.nic.in । छत्तीसगढ़ राशन कार्ड न‌ई सूची 2023

हेलो दोस्तो आपका हमारे वेबसाइट में स्वागत है यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी है अपना खाद्य राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग ( CG khadya Vibhag ) द्वारा अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको यह जानना आवश्यक है कि आप किस प्रकार से छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनवा सकते हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि आप अपना राशन कार्ड कैसे बना सकते हैं।

लेकिन यदि आपने अपना राशन कार्ड बनवा लिया है और यह जानना चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखेंगे तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि हमने इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग राशन कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराया है इस आर्टिकल को पढ़कर आप आसानी से अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं और छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दी जाने वाली खाद्य सामग्री का लाभ उठा सकते हैं।

Table of Contents

CG khadya Vibhag Ration Card Highlights

आर्टिकल का नामCG khadya Vibhag Ration Card
राज्यछत्तीसगढ़
संबंधितछत्तीसगढ़ खाद्य विभाग
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के सभी निवासी
सेवाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://khadya.cg.nic.in

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड क्या है ? ( CG Ration Card )

राशन कार्ड सरकार द्वारा दी जाने वाली एक खाद्य अधिकार पुस्तिका है, जिसके माध्यम से राज्य सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब लोगों को कम कीमत में खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध करवाया जाता है। इस राशन कार्ड के माध्यम से लोगों को दाल, चावल, चना, शक्कर, केरोसिन, आयोडीन नमक और अन्य खाद्यान सामग्री उपलब्ध किया जाता है इसके लिए राज्य के प्रत्येक गाँव और वार्डो में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य की दुकानों का संचालन किया जा रहा है इन्हीं सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों के माध्यम से राज्य के लोगों को खाद्य सामग्री वितरित किया जाता है।

CG khadya Ration Card के उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दी जाने वाली CG khadya Vibhag Ration Card का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को कम कीमत पर खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध करवाना है । इस राशन कार्ड के तहत सरकार द्वारा राज्य के सभी गरीब नागरिकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उचित मुल्य की दुकानों द्वारा दाल, चावल, शक्कर, चना, केरोसीन और भी क‌ई खाद्यान्न सामग्री वितरित किया जाता है ।

इस योजना के तहत सरकार राज्य के गरीब नागरिकों के ऊपर खाद्यान्न के बोझ को कम करना चाहती है ताकि राज्य के नागरिक अपने खाद्यान्न की आवश्यकताओं को पूरा कर अपना जीवन यापन सही से कर पायें । इस योजना के तहत सरकार का यही उद्देश्य है कि राज्य का कोई भी गरीब नागरिक पैसों की कमी के कारण भूखे पेट ना सोयें ।

छत्तीसगढ़ राशन के लाभ – CG Khadya Vibhag

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों को यह राशन कार्ड प्रदान किया जाता है इस राशन कार्ड के द्वारा राज्य नागरिकों को सरकार द्वारा कई लाभ प्रदान किया जाता है छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के मिलने वाले लाभ निम्नलिखित हैं –

  • इस राशन कार्ड के द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों को कम कीमत में खाद्यान सामग्री उपलब्ध किया जाता है।
  • राशन कार्ड जिला वासियों को निःशुल्क आयोडीन नमक प्रदान किया जाता है।
  • इसके द्वारा राज्य के नागरिकों को कम कीमत पर केरोसीन तेल प्रदान किया जाता है।
  • इसके अलावा एलपीजी गैस कनेक्शन, बैंक खाता खोलने कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए इस राशन कार्ड का प्रयोग के महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में किया जाता है।
  • इसके अलावा इस राशन कार्ड एक और लाभ यह है कि इसे अपने पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के रूप में भी उपयोग में लाया जा रहा है।

CG Khadya Vibhag में नया Ration Card बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज ?

यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और अपना Chhattisgarh Ration Card बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनकी जानकारी हमने नीचे दी है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

CG Khadya राशन कार्ड कैसे बनाएं :-

छत्तीसगढ़ में नया राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को और भी आसान बना दिया गया है क्योंकि आप ऑनलाइन माध्यम से अपना राशन कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं छत्तीसगढ़ में नया राशन कार्ड बनाने के लिए आप छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा जारी किये गये अधिकारिक केंद्र पर जाकर अपना राशन कार्ड बनवा सकते है ।

राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज को लेकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा यदि आपको नहीं पता कि इसमें कौन-कौन सी जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता है तो हमने ऊपर इसमें लगने वाले सभी जरूरी दस्तावेजों की जानकारी दी है इसके साथ ही राशन कार्ड बनाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म आपको कॉमन सर्विस सेंटर पर ही मिल जाएगा।

एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी सभी जानकारी को भरना होगा जिसके प्रश्चात आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रति को संलग्न करना होगा एक बात का ध्यान रखें कि इस आवेदन फॉर्म में आपको अपने परिवार के मुखिया की भी जानकारी भरनी होती है इसके पश्चात आप इसे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन को जमा करना होगा।

इसके अतिरिक्त आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने ग्राम पंचायत या सचिवालय में जाकर आवेदन फार्म जमा करना होगा।

अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या सचिवालय से राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आपको 10 से 15 दिनों का इंतजार करना है क्योंकि आवेदन करने के पश्चात छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा आपके आवेदन फार्म का सत्यापित किया जाएगा यदि आवेदन फार्म के सत्यापन में आपकी सभी जानकारी सही पाई जाती है तो आपको 15 दिनों के प्रश्चात अपना राशन कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

Chhattisgarh New Ration Card List में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें ?

यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी है और Chhattisgarh Ration Card List अपना नाम देखना चाहते हैं इसके लिए आप नीचे दिया गये सटेप को फॉलो करें –

  • यदि आप छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट ( CG Ration card list ) में अपना नाम देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग ( CG khadya Vibhag ) की ऑफिशियल वेबसाइट https://khadya.cg.nic.in/rationcards/rcmodule/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
CG khadya Vibhag
  • यहां आपको सार्वजनिक रिपोर्ट में Chhattisgarh Ration Card List देखने के लिए कई सारे विकल्प दिखाई देंगे जैसा कि ऊपर फोटो में दिया गया है।
  • यदि आप वार्ड/ पंचायत वार राशन कार्ड लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको सार्वजनिक रिपोर्ट में सबसे नीचे राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रगति रिपोर्ट (वार्ड/पंचायत वार) के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रगति रिपोर्ट (वार्ड/पंचायत वार) के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा इसमें आपको अपने जिले का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा इसमें आपको अपने विकासखंड अथवा नगरिय निकाय का चयन करना है।
  • अब आपको अपने वार्ड ग्राम पंचायत का चयन करना है सभी जानकारी का चयन करने के बाद आपको जानकारी देखें के ऊपर क्लिक करना है
  • जैसी आप इसपर क्लिक करेंगे आपके सामने Chhattisgarh Ration card list का संपूर्ण विवरण आ जाएगा।

इस प्रकार आप वार्ड/पंचायत वार छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं।

CG Khadya New Ration Card लिस्ट डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक है छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग पोर्टल के तहत खाद्य राशन कार्ड की नई सूची को डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने राशन कार्ड की सूची को आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे राशन कार्ड की नई सूची डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अधिकारिक पोर्टल http://khadya.cg.nic.in/ पर जाना होगा ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज में आपको सबसे पहले जनभागीदारी का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने ऊपर दिया हुआ पेज ओपन हो जाएगा ।
  • यहां आपको राशन कार्ड संबंधी जानकारी में राशनकार्ड हितग्राहियों की विस्तृत जानकारी के ऊपर क्लिक करना है ।
  • आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा इसमें आपको अपने जिले का चयन करना है ।
  • जिले का चयन करने के पश्चात अब नये पेज में अपने विकासखंड या नगरी निकाय का चयन करें ।
  • अब आपके सामने जन वितरण प्रणाली की दुकान एवं सभी प्रकार के राशन कार्ड का संपूर्ण विवरण खुलकर आ जाएगा जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है ।
  • यहां पर आपको दुकान का नाम एवं जिस भी प्रकार के राशन कार्ड की सूची को डाउनलोड करना चाहते हैं उसके ऊपर नंबर पर क्लिक करना है ।
  • अब राशन कार्ड की सूची आपके सामने होगी ।
  • अब आपको अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना है राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करते ही अपने राशन कार्ड का संपूर्ण विवरण आपके सामने होगा ।

छत्तीसगढ़ के उन जिलों की सूची जिनका राशन कार्ड सूची ऑनलाइन उपलब्ध है –

छत्तीसगढ़ राज्य के सभी नागरिक ध्यान दें कि हम आपको नीचे छत्तीसगढ़ राज्य के उन सभी जिलों के नामो की सूची उपलब्ध करने जा रहें है जिन जिलों की सभी कार्ड धारी का राशन कार्ड विवरण छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है ।

छत्तीसगढ़ राज्य के उन सभी जिलों की सूची जिन जिलों के राशन कार्ड की सूची छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ऑनलाइन माध्यम से देखा जा सकता हैं –

कोंडागांवबलरामपुर
कोरबाबलौदा बाजार
कोरियाबिलासपुर
दन्तेवाड़ाबेमेतरा
बीजापुरबस्तर
कांकेररायगढ़
दुर्गगरियाबंद
कवर्धारायपुर
जशपुरराजनांदगांव
मुंगेलीमहासमुंद
नारायणपुरसुरजपुर
सुकमाजांजगीर चाम्पा
सरगुजागौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही
जांजगीरबालोद
धमतरीमनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर
मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकीखैरागढ़-छुईखदान-गडंई
सक्तीसारंगढ़-बिलाईगढ

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें

यदि आप छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में अपना या अपने परिवार के किसी का भी नाम जुड़वाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिसके प्रश्चात आपको आवेदन पत्र या एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर इसमें सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके अपने नजदीकी ग्राम पंचायत, नगर निगम, नगर पालिका में जाकर जमा करना है। अगर आपके द्वारा उपलब्ध कराई गए सभी जानकारी सही है तो आवेदन फॉर्म जमा करने के पश्चात दिनों के अंदर आपके राशन कार्ड में नाम जुड़ जाएगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम जुड़वाने हेतु फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करें ( CG Ration Card 2022 name add Pdf form ) – Download Now

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड से नाम कैसे हटाये ? CG Khadya Vibhag

निश्चित रूप से कोई भी गरीब नागरिक अपने नाम को अपने राशन कार्ड से नहीं हटवा ना चाहेगा लेकिन आपके घर में यदि कोई भी सरकारी पद पर है अथवा आपकी आय पात्रता मान्यता से अधिक है लेकिन फिर भी आपका नाम राशन कार्ड से जुड़ा हुआ है तो इस स्थिति में आपका नाम आपके राशन कार्ड से हटा लेना ही बेहतर है यदि राशन कार्ड से आप अपना या किसी का भी नाम हटवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ग्राम पंचायत अथवा नगर निगम में जाकर नाम हटवाने का आवेदन पत्र जमा करना होगा।

इसके लिए आपको सबसे पहले नाम हटवाने का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा यदि आपको नहीं पता आवेदन पत्र कहां मिलेगा तो चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि हमने नीचे राशन कार्ड से नाम हटवाने का आवेदन पत्र पीडीएफ के रूप में उपलब्ध करवाया है आपका इसका प्रिंट आउट कहीं से भी निकलवा सकते हैं आवेदन पत्र प्राप्त करने के प्रश्चात इस आवेदन पत्र को पूरी तरह भरना है जिसके बाद आप जिसका भी नाम हटवा ना चाहते हैं उसके आधार कार्ड की छाया प्रति आवेदन फार्म के साथ में करें ग्राम पंचायत नगर निगम में जाकर जमा कर दी पूरी प्रक्रिया के बाद आपका नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा।

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन पत्र / आवेदन फॉर्म का पीडीएफ डाउनलोड करें :- Download Now

छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स

अपने Ration Card अथवा छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग से जुड़े किसी भी समस्या के समाधान के लिए आप नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके के अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं|

Chhattisgarh Khadya Vibhag Contact information

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता
संरक्षण विभाग,ब्लॉक 2, तृतीय तल, इंद्रावती भवन,
अटल नगर (छ.ग.)


फ़ोन :- 0771-2511974
फैक्स :- 0711-2510820
ईमेल :- dirfood.cg@gov.In

CG khadya Vibhag helpline number –

छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड किसी प्रकार की समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिसमें आपको किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं यदि सरकारी दुकानों में उचित मूल्य की दुकानों में जो भी सामग्रियां दी जा रही है उनकी गुणवत्ता में किसी प्रकार की कमी अथवा छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा किए जाने वाले किसी भी प्रकार के कार्य में कमी लगने अथवा इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या के लिए छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

CG khadya Vibhag HelpLine Number – 1800-233-3663 & 1967

For other Important Contact Number – click here

CG khadya Vibhag Important Links

Official WebsiteClick Here
Ration Card InformationClick Here
Our Official HomepageClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

FAQ Related to Chhattisgarh Khadya Ration Card 2022

क्या छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की सूची ऑनलाइन माध्यम से देखी जा सकती है ?

हां बिल्कुल छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की सूची आप ऑनलाइन माध्यम से छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी देख सकते हैं छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची देखने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी हमने इस आर्टिकल में प्रदान की है।

क्या छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की सूची मोबाइल से देखी जा सकती है ?

जी हां आप अपने स्मार्टफोन के जरिए ऑनलाइन माध्यम से छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की सूची देख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए ।

सीजी खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है ( CG khadya Vibhag Official Website ) ?

http://www.khadya.cg.nic.in छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट है आप इस वेबसाइट पर जाकर छत्तीसगढ़ राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड किसके द्वारा जारी किया जाता है ?

छत्तीसगढ़ राज्य के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा CG Ration Card जारी किया जाता है ।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची में नाम नहीं होने पर क्या करें ?

यदि आपका नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची में शामिल नहीं है तो आप छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन के 15 दिनों के पश्चात आपका नाम राशन कार्ड सूची में जोड़ दिया जाएगा ।

अगर छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में ऑनलाइन आवेदन करने के बाद भी राशन कार्ड सूची में नाम ना आये तो क्या करें ?

यदि आपने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था लेकिन 15 दिनों के बाद आपका नाम राशन कार्ड सूची में नहीं आता तो आप इसके लिए सीजी खाद्य राशन कार्ड विभाग से संपर्क कर सकते हैं ।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें ?

यदि आप राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा आप छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन देख सकते हैं हमने इस आर्टिकल में ऑनलाइन राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है कृपया इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

नोट :- हमें उम्मीद है कि आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको CG khadya Vibhag Ration Card से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी लेकिन फिर भी यदि आपके मन में CG Ration Card से संबंधित किसी प्रकार का सवाल है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जो छत्तीसगढ़ राशन कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका ‘ धन्यवाद ‘ ।

Leave a Comment