प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 । Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

Table of Contents

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है :-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के किसानों के लिए शुरू की गई एक प्रमुख सरकारी योजना है जिसे देश के किसानों के लिए शुरू किया गया है इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों के खाते में प्रतिवर्ष ₹6000 जमा करवाया जाता है यह राशि किसानों को 4 महीने के अंतराल में तीन किस्तों में प्रदान किया जाता है तथा यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा होती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत :-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 दिसंबर 2018 को शुरू किया गया था देश के गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना को शुरू किया गया इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की धनराशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को मुख्य रूप से देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य :-

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के सीमांत एवं छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है इस योजना के अंतर्गत देश के छोटे और सीमान्त किसानों को जिनके पास 2 हेक्टेयर 4.9 एकड़ या उससे अधिक भूमि है वैसे किसानों को न्युनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रुपए उपलब्ध किया जाता है इस योजना का मुख्य लक्ष्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें आर्थिक रूप से प्रबल बनाना है ताकि किसानों की समस्या कम हो सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू करने का एक और उद्देश्य देश में किसानों की आत्महत्या को कम करना तथा देश के किसानों का विकास करना और उनकी आय में वृद्धि करना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई अपडेट

पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 10 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है अर्थात इस योजना के तहत किसानों के खाते में 10 किस्ते भेजी गई है जिसमें से प्रत्येक किस्त की राशि 2000 रुपए है। लेकिन अभी हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा यह घोषणा किया गया है कि देश के जो भी किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं उन्हें इस योजना के तहत अपना e-kyc करवाना आवश्यक है तभी उनके खाते में 11वीं किस्त की राशि भेजी जाएगी।

देश के जो भी किसान अपना ई – केवाईसी नहीं करवाते हैं उन्हें 11वीं किस्त की राशि नहीं दी जाएगी हमारा यही कहना है कि आप जल्द से जल्द अपना ईकेवाईसी करवा ले सरकार द्वारा इस योजना के तहत e-Kyc करवाने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 निर्धारित किया गया है।

पीएम किसान के लिए e-Kyc करने का आसान तरीका

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 के आवश्यक दस्तावेज व पात्रता

  • आवेदक के पास कम से कम 2 हेक्टेयर तक की जमीन होना आवश्यक है तभी आवेदक इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है इसके साथ ही आपके पास जमीन से जुड़े सभी कागजात होना अनिवार्य है।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र (आई डी प्रूफ, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, )
  • आवेदक का बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • निवास का प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करके आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं हम आपको दोनों तरीके बताएंगे अपनी सुविधा अनुसार आपको जिस तरीके से भी इस योजना में आवेदन करना है आप आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन हम आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन करने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन माध्यम है क्योंकि आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से पीएम किसान योजना के लिए आसानी से आवेदन कर पाएंगे इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है और ना ही सरकारी ऑफिसों के चक्कर लगाने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना निधि योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया :-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन को सर्वप्रथम पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज में आपको थोड़ा सा नीचे Farmers Corner के ऑप्शन में बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे।
  • इसमें से आपको New Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप new farmers registration क्या ऑप्शन पर क्लिक करेंगे एकमात्र नये पेज में आपके सामने New Farmers Registration Form खुल जाएगा।
  • यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं तो आपको rural farmer registration के विकल्प पर क्लिक करना है और यदि आप शहरी क्षेत्र के निवासी हैं तो आपको urban farmer registration के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, राज्य और केप्चा कोड को दर्ज करना है जिसके बाद Send OTP के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप Send otp के बटन पर क्लिक करेंगे आपके संबंधित मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा इस ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • जिसके पश्चात आपको अपने आवेदन फॉर्म को भरना होगा आवेदन फार्म को भरने के पश्चात आपको इसे सबमिट कर देना है भविष्य के लिए आप इस आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट अवश्य निकाल लें।
  • इस तरह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आपके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया :-

देश के जो भी इच्छुक लाभार्थी पीएम किसान योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दें कि सभी राज्य सरकारों द्वारा पीएम किसान योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू नही की गई है अभी गोवा और झारखंड सरकार ने ही इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के तरीके को प्रारंभ किया है यदि आपकी पीएम किसान योजना 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं अपने संबंधित तहसीलदार/ ग्राम प्रधान/ ग्राम पंचायत से संपर्क करें जिसके माध्यम से आप आसानी से पीएम किसान योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे।

किसान सम्मान निधि योजना 2022 बेनेफिशियरी स्टैटस कैसे चेक करे ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा‌

  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने होम पेज खुल जाएगा होम पेज में आपको Farmer Corner के विकल्प पेश आपको Beneficiary Status का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसपर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इस पेज में बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपना आधार नंबर और अकाउंट नंबर या आधार कार्ड और मोबाइल नंबर को दर्ज करना है जिसके Get Data पर क्लिक करना है ।
  • आपके सामने आपका बेनिफिशियरी स्टेटस आ जाएगा इस प्रकार आप किसी का भी अपना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर :-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाया है लेकिन फिर भी यदि आपके मन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जुड़े किसी प्रकार की समस्या है अथवा इस योजना से जुड़े किसी भी शिकायत के लिये आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर अथवा हेल्प डेस्क ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

PM-KISAN Help Desk Email :- pmkisan-ict@gov.in

PM-KISAN HelpLine Number/Tolfree Number :- 011-23381092

इन्हें भी पढ़ें :-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी कैसे करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

Leave a Comment