Rajasthan SSO ID Login and Registration Proccess | SSO ID Rajasthan 2022 लॉगिन और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया @sso.rajasthan.gov.in

SSO जिसका पूरा नाम Single Sign On है राजस्थान सरकार ने वर्ष 2013 में Rajasthan SSO Portal नाम से एक पोर्टल लॉन्च किया था । राजस्थान सरकार द्वारा इस पोर्टल को लॉन्च करने का कारण राज्य के नागरिकों को एक ही पोर्टल के तहत सभी सरकारी सेवाएं प्रदान करना था प्रकार की सरकारी सेवाओं को एक ही पोर्टल के तहत प्रदान करना था इस पोर्टल के तहत राज्य का कोई भी नागरिक अपना खुद का SSO ID बना सकता है इस SSO ID का उपयोग राजस्थान राज्य के विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ लेने और सभी प्रकार के आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने के लिए किया जाता है ।

इस आर्टिकल में हम आपको Rajasthan SSO Portal से संबंधित सभी जानकारी जैसे – SSO ID Rajasthan , SSO Portal Login , SSO ID Registration, राजस्थान एसएसओ आईडी का क्या उपयोग है, राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं, Rajasthan SSO Portal के उद्देश्य, इस एस‌एस‌ओ पोर्टल के लाभ आदि से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं यदि आप राजस्थान राज्य के नागरिक हैं और SSO Portal का लाभ उठाना चाहते हैं और इसके साथ ही इस पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें ।

SSO ID Rajasthan Article Overview

पोर्टल का नामSSO Portal Rajasthan
संबंधित राज्यराजस्थान
लॉन्च किया गयाराजस्थान सरकार के द्वारा
लाभार्थीराजस्थान राज्य के सभी नागरिक
पोर्टल का उद्देश्यराज्य के सभी सरकारी योजनाओं एवं एप्लीकेशन में लॉगिन करने के लिए नागरिकों को एक सिंगल लॉगइन आईडी प्रदान करना है तथा राज्यों के लोगों को बेहतर ऑनलाइन सेवा प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटsso.rajasthan.gov.in

SSO Portal Kya Hai

एसएसओ पोर्टल राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया एक सरकारी सेवा पोर्टल है जिसका अर्थ Single Sign On है और यह एक प्रकार से सिंगल साइन ऑन पोर्टल है इस पोर्टल के जरिए आप राजस्थान के विभिन्न सरकारी विभागों के लगभग 100 से अधिक वेबसाइटों का लाभ उठा सिर्फ इसी पोर्टल की सहायता से उठा सकते हैं ।

SSO ID Kya Hai

SSO ID राजस्थान के एसएसओ पोर्टल के तहत बनाया जाने वाला एक Login ID है अब आपके मन में यह यह सवाल जरूर होगा कि इस लॉगिन आईडी का क्या कार्य है तो आपको बता दें कि जिस प्रकार एक Google ID का उपयोग कर आप विभिन्न एप्लीकेशन में Login कर सकते हैं उसी प्रकार आप Rajasthan SSO ID का उपयोग करके आप भारत सरकार के लगभग 200 से अधिक G2G एप्लीकेशन में आसानी से लॉगिन कर सकते है ।

इसके साथ ही अगर आप राजस्थान में किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास राजस्थान SSO ID होना आवश्यक है ।

Rajasthan SSO ID का उद्देश्य

राजस्थान सरकार ने राज्य के नागरिकों को बेहतर ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने के लिए SSO ( Single Sign On ) तकनीक को अपनाया है जिसके लिए सरकार ने एसएसओ पोर्टल को लांच किया SSO तकनीक एक ऐसी तकनीक है जिसके तहत एक ही Login ID के जरिए विभिन्न एप्लीकेशन में आसानी से Login किया जा सकता है

Rajasthan SSO ID का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों, उद्यमियों एवं सरकारी कर्मचारियों ( Citizen, Udhyog and Govt. Employee ) को उनके एक ही आईडी से राज्य के सभी सरकारी एप्लीकेशन, ऑनलाइन पोर्टल, सभी प्रकार की सरकारी योजना, सरकारी नौकरी आदि से जोड़ना है । इस SSO ID का सबसे बड़ा उद्देश्य राज्य के सभी नागरिकों को सभी सरकारी योजनाओं एवं सरकारी सेवाओं की सुविधा एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाना है ।

अगर हम साधारण शब्दों में समझे तो मान लीजिए की सरकार द्वारा कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है आपको इन सभी योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए लॉगइन आईडी बनाना पड़ता है लेकिन एसएसओ आईडी के जरिए आप किसी भी सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन तथा किसी भी एप्लीकेशन में इसी SSO ID के जरिए Login कर सकते है ।

Shala Darpan Portal Rajasthan

SSO ID Rajasthan Registration के लिए जरुरी दस्तावेज

एसएसओ राजस्थान के लिए सभी सरकारी सेवाओं के साथ-साथ राजस्थान सरकार की योजनाओं को पंजीकृत करने के लिए  लाभार्थियों को नीचे दिए गए दस्तावेजों की जरुरत होगी।

यदि आप लघु उद्योग चलाते हैं तो सरकारी योजना को पंजीकृत करते समय व्यवसाय प्रमाण और निवास प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

  • आधार कार्ड
  • भामाशाह कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • उद्योग आधार संख्या
  • व्यवसाय रजिस्टर संख्या
  • मोबाइल नंबर
  • ई मेल id (E -Mail ID )

एसएसओ आईडी राजस्थान के लिए पात्रता

Rajasthan SSO ID बनाने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित की गई है यदि आप राजस्थान राज्य के एक नागरिक हैं और अपना SSO ID बनाना चाहते हैं तो आपको इन पात्रताओं को पूरा करना अनिवार्य है –

  • जो भी आवेदक राजस्थान एसएसओ आईडी के लिए आवेदन करना चाहता है वह राजस्थान का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदकों के पास राज्य अथवा केंद्र सरकार द्वारा जारी डिजिटल पहचान प्रमाण होना अनिवार्य है ।
  • राज्य के सभी सरकारी कर्मचारी SSO ID बनाने के लिए पात्र हैं ।
  • SSO ID के लिए राज्य के सभी नागरिक – सरकारी कर्मचारी, व्यवसायी, उद्योगपति, निजी कर्मचारी और आम नागरिक भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

SSO ID के लिए Registration कैसे करे ?

SSO ID के लिए Registration की प्रक्रिया बहुत ही आसान है अगर आप राजस्थान राज्य के एक आम नागरिक हैं और Rajasthan SSO ID के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो Rajasthan SSO की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप SSO ID के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप अपने स्मार्टफोन की मदद से Rajasthan SSO ID के लिए Registration कर सकते हैं Rajasthan SSO ID के लिए Registration करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना एसएसओ आईडी आसानी से बना पाएंगे –

Step 1 – सबसे पहले आपको Rajasthan SSO के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा

Step 2 – वेबसाइट के होमपेज में आपको Login और Registration दो विकल्प दिखाई देंगे आपको यहां Registration के विकल्प पर क्लिक करना है जैसे ही आप Registration के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा ।

Step 3 – नये पेज में आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे Citizen, Udhyog और Govt. Employee अगर आप राजस्थान राज्य के एक आम नागरिक है तो आपको Citizen के ऑप्शन पर क्लिक करना है क्योंकि राज्य का कोई भी आम नागरिक इसी विकल्प की सहायता से Register कर सकता है ।

Step 4 – Citizen के विकल्प पर क्लिक करने के बाद अब आपको जन‌आधर या गूगल आईडी दोनों में से किसी एक का चयन करना है हमारी यही राय है कि रजिस्ट्रेशन के लिए गूगल आईडी का यूज़ करें क्यूंकि भविष्य में अगर आपकी आईडी बंद हो जाती है तो आप Google Account के जरिए बहुत ही आसानी से अपने अकाउंट को एक्टिव कर सकते है ।

Step 5 – Google ID का चयन करने के पश्चात आपको अपनी गूगल आईडी का विवरण दर्ज करना होगा जिस gmail id के Google Account के जरिए आप अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है ।

Step 6 – अब आपके सामने एसएसओ आईडी का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाए आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरना होगा । सभी जानकारी को भरने के पश्चात अगर आवश्यक हो तो संबंधित फाइल को अपलोड करें और अंत में सबमिट पर क्लिक करें ।

इस प्रकार Rajasthan SSO Portal के तहत आप अपना SSO ID आसानी से बना सकते है ।

SSO ID Kaise Dekhe

यदि आपने Rajasthan SSO Portal के तहत SSO ID के लिए Registration किया था और अपना SSO ID देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करे ।

1.वेबसाइट के जरिए SSO ID प्राप्त करें

  • SSO ID देखने के लिए सर्वप्रथम आपको Rajasthan SSO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है ।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको I Forget My Digital Identity(SSO ID) Click Here का विकल्प दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद नये पेज में आपको Jan Aadhar, Bhamashah, Aadhar, Facebook, Google में से किसी एक का चयन करना है ।
  • अगर अपने गूगल का चयन किया है तो आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर ई-मेल के जरिए आपका एसएसओ आईडी दिया जाएगा और यदि आपने आधार का चयन किया है तो आपके आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको अपना एसएसओ आईडी भेज दिया जाएगा जहां से आप अपने एसएसओ आईडी को देख सकते हैं ।

2. SMS के द्वारा

आप अपना एस.एस.ओ आईडी देखना SMS सर्विस का उपयोग करके भी अपना एसएसओ आईडी देख सकते हैं। SMS के जरिए SSO ID देखने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा ।

  • 9223166166 यह Rajasthan SSO ID को रिकवर करने के लिए एक ऑफिसियल नंबर है जिसके जरिए आप आसानी से अपना एसएसओ आईडी प्राप्त कर पाएंगे ।
  • इसके लिए आपको  RJ<space>SSO टाइप करके 9223166166 पर SMS सेंड कर देना है।
  • कुछ समय प्रश्चात SMS के जरिए आपके मोबाइल नंबर पर आपको अपना SSO ID एवं Password प्राप्त हो जाएगा ।

3. Jan Aadhaar एवं Bhamashah Card

यदि आप ऊपर दिये गये दोनों विधियों का उपयोग करके भी अपना एसएसओ आईडी नहीं देख पाते है तो आप एसएसओ आईडी देखने के लिए जन‌आधार या भामाशाह कार्ड का उपयोग कर सकते हैं आप अपने जन‌आधार या भामाशाह कार्ड के जरिए भी अपना एसएससी आईडी आसानी से देख सकते हैं ।

SSO Portal Rajasthan पर उपलब्ध सेवाएं

राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर लगभग 100 से भी ज्यादा सेवाएं उपलब्ध है ऐसे में राजस्थान के जिन भी नागरिकों के पास अपना Sso Id है वह Sso Id के जरिए Login कर बहुत सारे कार्य कर सकते हैं साथ ही वे कई प्रकार के सरकारी सेवाओं का लाभ भी आसानी से उठा सकते हैं ।

  1.  Artisan Reg (कारीगर पंजीकरण)
  2.  Attendance MIS (उपस्थिति एमआईएस)
  3. Arms License Apply ( शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन )
  4. App
  5.  Bank Correspondence (बैंक पत्राचार)
  6.  Bhamashah Card (भामाशाह कार्ड)
  7.  Business Registration (व्यवसाय पंजीकरण )
  8.  BPAS (UDH)
  9.  BRSY
  10.  BSBY
  11.  CHMS
  12.  Digital Visitor Register (डिजिटल आगंतुक रजिस्टर )
  13.  DCEAPP
  14.  DMRD
  15.  Drug Control
  16.  Drug Control Organization (DCO)
  17.  E-MITRA (ईमित्र)
  18.  E-Mitra Report (ईमित्र रिपोर्ट्स )
  19.  E-Devasthan
  20.  EBazaar
  21.  EID
  22.  EHR
  23.  E-Learning
  24.  E-Sakhi (ई-सखी)
  25.  Employment (रोजगार)
  26.  Forest And Wildlife (वन और वन्य जीवन )
  27.  GST Home Portal
  28.  GPS CONSULTANCY
  29.  GEMS
  30.  HTE
  31.  HSMS
  32.  IFMS-RajSSP
  33.  IHMS
  34.  I Start
  35.  ITI
  36.  JOB (नौकरी)
  37.  JOB FAIR (नौकरी मेला )
  38.  LSG (Change Of Land Use ) एलएसजी (भूमि उपयोग का परिवर्तन )
  39.  LDMS
  40.  TAD

नोट :- इसके अलावा भी बहुत सी सेवाएं हैं जो इस पोर्टल पर उपलब्ध है इस पोर्टल के द्वारा आप राजस्थान राज्य में चलाई जाने वाली सभी सरकारी योजनाओं एवं सभी प्रकार की सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं लेकिन इस पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपके पास SSO ID का होना अनिवार्य है ।

SSO Rajasthan हेल्पलाइन नंबर

यदि आप SSO Portal या SSO Login ID से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता चाहते हैं अथवा यदि आपको इस पोर्टल से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या है तो इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया साथ ही सरकार ने हेल्प डेस्क Email भी जारी किया है ।

हेल्पलाइन नंबर – 0141-2925554,55   

EMail-ID

helpdesk.sso@rajasthan.gov.in

FAQ Related to SSO ID Rajasthan 2022

SSO ID क्या है?

SSO ID राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया एक सिंगल साइन ऑन वेबपोर्टल है जो राजस्थान राज्य के सभी आम नागरिकों उद्यमियों एवं सरकारी कर्मचारियों को राजस्थान की विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए एक ही User ID प्रदान करता है। SSO ID एक प्रकार की login ID है जिसके तहत राज्य के नागरिकों को क‌ई प्रकार की सुविधा प्रदान की जाती है ।

SSO ID कैसे बनाएं ?

राज्य का कोई भी नागरिक SSO Portal में जाकर SSO ID के लिए registration कर अपना SSO ID बना सकता है SSO ID बनाने के लिए सबसे पहले आपको SSO Portal की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने के प्रश्चात आप अपना SSO ID बना सकते हैं ।

SSO ID Login कैसे करें ?

SSO ID Login करने के लिए सबसे पहले आपको Rajasthan SSO की ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर विजिट करना होगा ।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको यहां अपने SSO Username और password को दर्ज करना होगा अब दिए हुए कैप्चा कोड को भरें और लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करें इस प्रकार आप एसएसओ आईडी लॉगिन कर सकते हैं ।

SSO Rajasthan की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है ?

SSO Rajasthan की ऑफिशियल वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in है ।

SSO Rajasthan के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

SSO ID पोर्टल से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए राजस्थान सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है राज्य का कोई भी नागरिक 0141-2925554,55 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके सहायता ले सकते है हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने का समय सुबह 9 से शाम 6 बजे तक है ।

अपना एसएसओ आईडी का पासवर्ड रिसेट कैसे करें ?

अगर आप अपने एसएसओ आईडी का पासवर्ड भूल गये है और उसे फिर से रिसेट करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको Rajasthan SSO के Official Portal https://sso.rajasthan.gov.in पर विजिट करना है ।

वेबसाइट के होमपेज में आपको नीचे I Forget My Password Click Here का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें ।

अब नये पेज में आपको अपना SSO ID अथवा ईमेल आईडी को दर्ज करना है आपको उसी ईमेल आईडी को दर्ज करना है जिस ईमेल आईडी से आपने एसएसओ आईडी बनाया था ।

यूज़र आईडी दर्ज करने के पश्चात अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करें जिसके पश्चात कैप्चा कोड को दर्ज करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें पासवर्ड रिसेट करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा जाएगा जिसके जरिए आप अपने SSO ID Login पासवर्ड फिर से रिसेट कर सकते हैं ।

Leave a Comment