Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा 21 मई 2020 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर शुरू की गई थी।

Rajiv Gandhi kisan NYAY Yojana Highlight

योजना का नामराजीव गांधी किसान न्याय योजना
योजना की शुरुआत21 मई 2020
शुरुआत की गईछत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा
संबंधित राज्यछत्तीसगढ़
लाभार्थीछत्तीसगढ़ राज्य की किसान
योजना का उद्देश्यकिसानों को आय में वृद्धि करना
संबंधित विभागछत्तीसगढ़ कृषि विभाग
योजना का कुल बजट5100 करोड़ रुपये
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://rgkny.cg.nic.in/

राजीव गांधी किसान न्याय योजना क्या है ?

राजीव गांधी किसान न्याय योजना छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए शुरू की गई एक फसल प्रोत्साहन योजना है जिसके तहत राज्य के किसानों को उनकी धान की खेती के लिए उन्हें फसल का समर्थन मूल्य प्रदान किया जाता है इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानों को फसल उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें उनकी फसल की सही कीमत दिलाई जाती है जिसके कारण इस योजना को न्याय योजना कहा गया है।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के लिए 5100 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है वर्तमान समय में इस योजना को छत्तीसगढ़ के हर जिले में लागू कर दिया गया है छत्तीसगढ़ सरकार का कहना है कि इस योजना से राज्य के किसानों की आय में वृद्धि होगी जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत राज्य के किसानों को उनकी धान मक्का एवं गन्ने की खेती के लिए उन्हें प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी जो किसानों की खेती के हिसाब से होगी इसके लिए किसानों को प्रति एकड़ के हिसाब से ₹10000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी यह राशि किसानों को बैंकों के माध्यम से चार किस्तों में प्रदान की जाएगी ।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का उद्देश्य

आप सभी भली-भांति जानते हैं किसी भी राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू किए योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक मदद कर उनकी आय में वृद्धि करना है इसी प्रकार ‌छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई राजीव गांधी किसान न्याय योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना है क्योंकि राज्य लगभग 70% आबादी कृषि पर निर्भर है लेकिन कृषि उत्पादन सामग्री की लागत में अधिक वृद्धि के कारण किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कृषि उत्पादन में अत्यधिक खर्च के चलते किसान अपनी खेती में आधुनिक तकनीक का उपयोग नहीं कर पाते जिसके कारण उन्हें उतना अधिक मुनाफा नहीं हो पाता है अतः छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के तहत राज्य के किसानों को निवेश में राहत प्राप्त करने के लिए किसानों को अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। यह अनुदान राशि केवल राज्य के पात्र किसानों को ही प्रदान किया जाएगा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत राज्य के किसानों की आय में भी वृद्धि होगी जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकेंगे और जिससे किसानों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के कुछ प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं –

  • किसानों की फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करना।
  • राज्य के किसानों की आय में वृद्धि करना ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके
  • राज्य के किसानों को कृषि उत्पादन में अत्यधिक निवेश के लिए प्रोत्साहित करना।
  • फसल के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि करना।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लाभ ( Rajiv Gandhi kisan nyay Yojana Benefits )

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत पंजीकृत किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अनेक प्रकार का लाभ प्रदान किया जाता है ताकि किसानों की परेशानी को कम किया जा सके उन्होंने आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जा सकती इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानों को दिए जाने वाले लाभ निम्नलिखित है

  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ राज्य के सभी पंजीकृत किसानों को उनकी धान की फसल का समर्थन मूल्य प्रदान किया जाएगा
  • राजीव गांधी किसान निधि योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा तथा उनकी आय में बढ़ोत्तरी होगी।
  • इस किसान NYAY योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों को धान की फसल का समर्थन मूल्य प्रदान किया जाएगा जिससे राज्य के किसानों को धान की खेती में होने वाले नुकसान से छुटकारा मिलेगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के जिन भी किसानों ने आवेदन किया है उन्हें उनकी लाभान्वित राशि डीवीडी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी
  • इस योजना का एक और लाभ यह है कि राज्य के वे सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जिनके पास स्वयं की कृषि भूमि नहीं है और वह दूसरों के खेतों में खेती करते हैं ।
  • छत्तीसगढ़ राज्य के जो भी किसान गन्ने की खेती करते हैं उन्हे छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उनके प्रति एकड़ की जमीन पर 13 हजार रूपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा यह कहा गया है कि इस योजना के तहत राज्य के 1900000 किसानों को लाभ मिलेगा।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की विशेषता

  • Kisan NYAY Yojana के बेहतर संचालन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के लिए 5750 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वर्ष 2019 में कोरोना महामारी के दौर में किसानों को उनकी खरीफ फसल के लिए प्रति हेक्टेयर 10000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की गई थी।
  • इस न्याय योजना के तहत राज्य के वे सभी किसान जो धान की खेती करते हैं उन्हें प्रति क्विंटल के हिसाब से ₹2500 का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान किया जाएगा ।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई Rajiv Gandhi kisan nyaay Yojana‌ सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस योजना किसानों के लिए एक विशेष योजना के रूप में शुरू किया गया था तथा छत्तीसगढ़ राज्य के 18 लाख 45 हजार किसानों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना की एक और बड़ी विशेषता यह है कि इस योजना से राज्य के किसान कृषि के लिए प्रोत्साहित होंगे तथा वे आर्थिक रूप से सशक्त भी हो सकेंगे।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना हेतु पात्रता

जो भी किसान छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई इस Rajiv Gandhi kisan nyay Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले इस योजना में आवेदन करना होगा इस योजना में आवेदन करने हेतु छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित की गई है इन्हीं पात्र गांव के आधार पर आवेदकों का आवेदन सुनिश्चित किया जाएगा जो भी इच्छुक आवेदक इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें इन पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है।

राजीव गांधी किसान योजना में आवेदन हेतु पात्रता निम्नलिखित हैं –

  • जो भी इच्छुक उम्मीदवार राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के जो भी इच्छुक आवेदक इसमें आवेदन करना चाहते हैं वह किसान वर्ग से संबंधित होना आवश्यक है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक की आयु न्युनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • संस्थागत भू धारक बटाईदार लीज कृषकों को इस न्याय योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Important Document

यदि आप भी छत्तीसगढ़ सरकार की Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana मे आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बताया कि इस योजना में आवेदन करने आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसलिए इस योजना में आवेदन करने से पूर्व आप इन सभी दस्तावेजों इकट्ठा अवश्य कर लें ताकि आपको आवेदन करने के समय किसी प्रकार की समस्या ना हो।

राजीव गांधी किसान नया योजना में आवेदन करने हेतु महत्त्वपूर्ण दस्तावेज निम्नलिखित है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • धान की खेती का प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • भूमि संबंधी सभी दस्तावेज
  • अगर आप जिस खेत में खेती कर रहे हैं उस भूमि को लीज पर ली हो तो उसके जरूरी दस्तावेज
  • बैंक पासबुक आदि

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में आवेदन कैसे करें ?

जदिया छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक हैं और आप भी Rajiv Gandhi kisan NYAY Yojana का लाभ उठाने के लिए इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं हमने इस आर्टिकल में नीचे आपको दोनों तरीके से इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। राजीव गांधी किसान योजना में आवेदन करने के लिए नीचे दी गई जानकारी को पढ़े।

राजीव गांधी किसान या योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया –

  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने होम पेज खुल जाएगा ।
  • होम पेज में आपको आवेदन फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप आवेदन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगा।
  • अब आपको पीडीएफ फॉर्मेट में ही उस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • अब अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरना होगा।
  • आवेदन आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें और इसे सबमिट कर दें आपके आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी
  • इस प्रकार आप राजीव गांधी किसान योजना के तहत आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे

Rajiv Gandhi kisan NYAY Yojana में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • किसान न्याय योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले कृषि विस्तार अधिकारी से राजीव गांधी किसान योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी ( जैसे – नाम , पता , मोबाइल नंबर , जाति , जमीन का विवरण आदि ) को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद अब आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी जरूरी दस्तावेजों जैसे – ऋण पुस्तिका, आधार कार्ड की छाया प्रति, बैंक पासबुक की छायाप्रति और पते के प्रमाण पत्र आदि को सांगला संलग्न करना है।
  • अब आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को कृषि विस्तार अधिकारी के पास जमा करना होगा इसी के साथ आपकी ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

ऑफलाइन आवेदन करने के पश्चात कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा आपके आवेदन पत्र का सत्यापन किया जाएगा जिसके बाद कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा निर्धारित समय में संबंधित प्राथमिक कृषि साख समिति में इस आवेदन फॉर्म को जमा कर दिया जाएगा।

FAQ related to Rajiv Gandhi kisan NYAY Yojana

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ किन्हें प्रदान किया जाएगा ?

इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा इसके तहत छत्तीसगढ़ राज्य के उन किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा जो धान एवं गन्ने की खेती करते हैं।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत किस राज्य के द्वारा की गई है ?

राजीव गांधी कैसे आया योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा किए है छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस योजना को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में अपने राज्य के किसानों के लिए शुरू करने का निर्णय लिया।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://rgkny.cg.nic.in/ है।

क्या राजीव गांधी किसान न्याय योजना में छत्तीसगढ़ राज्य के अलावा भारत के दूसरे राज्यों के किसान भी आवेदन कर सकते हैं ?

जी नहीं इस योजना में छत्तीसगढ़ राज्य के अलावा दूसरे किसी भी राज्य के किसान आवेदन नही कर सकते हैं क्योंकि यह एक राज्यस्तरीय योजना है जिसकी शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का ऑनलाइन फॉर्म कब से भरा जायेगा ?

राजीव गांधी किसान नया योजना के तहत आने वाले कुछ समय में आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी जिसके पश्चात राज्य की सभी किसान इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लाभार्थियों को कितनी राशि दी जाएगी ?

राजीव गांधी किसान या योजना के तहत लाभार्थियों को उनके धान एवं गन्ने की खेती के लिए प्रति एकड़ के हिसाब से ₹10000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए कौन से किसान पात्र है ?

छत्तीसगढ़ राज्य की जिन सभी किसानों ने धान, मक्का एवं गन्ने की खेती की है उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment