प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना ।Sukanya Samriddhi Yojana 2022 in hindi

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना भारत की नन्ही बेटियों के लिए शुरू की गई एक प्रमुख सरकारी योजना है केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को केवल देश की बालिकाओं के लिए शुरू किया गया है सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा बालिकाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई एक बचत योजना है जो भविष्य में देश की बेटियों के खर्चे की पूर्ति करेगा आज हम इस आर्टिकल में आपको प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे सुकन्या योजना की शुरुआत, सुकन्या योजना का उद्देश्य, सुकन्या योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी उपलब्ध कर रहे हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता एवं लाभ । Sukanya Samriddhi Yojana 2022 in hindi

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत

भारत सरकार द्वारा सुकन्या योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को किया गया था भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की शुरुआत 5 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत शहर से शुरू किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आंदोलन के अंतर्गत की इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी परिवारो को उनकी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बचत खाता खुलवाने तथा उसमें पैसे जमा करने की सुविधा प्रदान की जाती है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत इस योजना की शुरुआत संपूर्ण देश में किया गया था जिसका संचालन वर्तमान समय में केंद्र सरकार द्वारा भारत के सभी राज्यों में किया जा रहा है।

सुकन्या योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2022 का उद्देश्य देश के सभी परिवारों के बेटियों के लिए बचत खाता खोलना तथा उन्हें अनेक प्रकार की सरकारी सहायता प्रदान करना है इस योजना के तहत सरकार द्वारा देश की छोटी बच्चियों के लिए बचत खाता खुलवाया जाता है प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी परिवार अपनी छोटी बच्ची के लिए बचत खाता खुलवा सकता है इस योजना के तहत बेटी के नाम से बचत खाता खुलवाने के लिए कन्या के माता-पिता को किसी भी राष्ट्रीय बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में जाकर कन्या का बचत खाता खोलना होगा।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू इस योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य देश के बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करना है क्योंकि इस योजना के तहत अगर कोई भी माता-पिता अपनी बेटी का बचत बैंक खाता खुलवाता है जिसकी उम्र 0 से 10 वर्ष की आयु के बीच है तो उन्हें प्रतिमाह अथवा प्रति वर्ष के हिसाब से इस खाते में एक निश्चित राशि जमा करनी होती है यह राशि उन्हें खाता खोलने से 14 वर्ष तक जमा करना होता है जिसके बाद जब उनकी बेटी की उम्र 21 वर्ष हो जाती है तब वह अपनी संपूर्ण जमा राशि को ब्याज सहित उठा सकते है अपनी बेटी के भविष्य को बेहतर बना सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए अधिकृत बैंक

सुकन्या समृद्धि योजना में खाते खोलने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने कुल 28 बैंकों को अधिकृत किया है जो भी इस योजना के तहत अपना सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलना चाहते हैं वह इन सभी में से किसी एक बैंक में जाकर अपना खाता खोलकर इस योजना का लाभ उठा सकता है भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना के लिए अधिकृत सभी बैंक निम्नलिखित हैं –

  1. भारतीय स्टेट बैंक
  2. बैंक ऑफ इंडिया
  3. इलाहाबाद बैंक
  4. ऐक्सिस बैंक
  5. बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  6. आंध्रा बैंक
  7. कॉर्पोरेशन बैंक
  8. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  9. बैंक ऑफ बड़ौदा
  10. केनरा बैंक
  11. स्टेट बैंक ऑफ पटियाला
  12. देना बैंक
  13. स्टेट बैंक ऑफ मैसूर
  14. इंडियन बैंक
  15. इंडियन ओवरसीज बैंक
  16. पंजाब नेशनल बैंक
  17. आईसीआईसीआई बैंक
  18. आईडीबीआई बैंक
  19. स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर
  20. स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर
  21. सिंडीकेट बैंक
  22. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
  23. पंजाब और सिंध बैंक
  24. स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद
  25. भारतीय यूनियन बैंक
  26. विजया बैंक
  27. यूको बैंक
  28. भारत बैंक

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन करने हेतु पात्रता

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन करने हेतु कुछ पात्रता निम्नलिखित है –

  • सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए कन्या की आयु 0 से 10 के बीच होनी चाहिए क्योंकि 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का इस योजना में खाता ने खोला जा सकता है
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए कन्या का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • बालिका और उसके माता – पिता की तस्वीर
  • इस योजना में का लाभ उठाने हेतु बालिका का जन्म प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है

सुकन्या योजना के अंतर्गत खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • एक आवेदन पत्र
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • जमाकर्ता का निवास प्रमाण पत्र
  • जमाकर्ता का पहचान पत्र ( आधार कार्ड / वोटर आईडी / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड )
  • जमा करने वाले का निवास प्रमाण पत्र
  • जमाकर्ता का चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए जो भी दस्तावेज बैंक या डाकघर द्वारा मांगा जाएगा उन सभी दस्तावेजों को जमा करना होगा।

Sukanya Yojana 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के बालिकाओं को प्रदान किया जा रहा है
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 0 से 10 वर्ष की आयु के बीच की बालिकाओं का बचत खाता उनके अभिभावक खोल सकते हैं। जब तक कि वह बालिका 10 वर्ष तक की आयु की नहीं हो जाती है ।
  • इस योजना के तहत कोई भी अभिभावक अग्नि कन्या / बालिका का भविष्य को आसानी से सुरक्षित कर सकते है।
  • इस योजना के तहत अभिभावक बालिकाओं का बचत खाता भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अधिकृत किसी भी बैंक अथवा डाकघर में जाकर आसानी से खोल सकते है एवं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत निम्नतम निवेश राशि प्रतिवर्ष ₹1000 तथा अधिकतम निवेश राशि प्रतिवर्ष 1 लाख 50 हजार रुपए है।
  • इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है इस योजना के तहत खाता खोलने से चौदह वर्ष तक प्रीमियम राशि जमा करना होता है तथा 21 वर्ष बाद आप अपनी संपूर्ण जमा राशि को ब्याज सहित उठा सकते हैं।
  • इस योजना में जमा की गई राशि के लिए वर्तमान ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है।
  • इस योजना का एक और बड़ा फायदा यह है कि यदि आपके बालिका की उम्र 18 वर्ष हो गई है और आप उसकी उच्च शिक्षा के लिए अपनी जमा राशि को निकालना चाहते हैं तो आप अपनी कन्या के लिए जमा राशि का 50% निकाल भी सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आप अपने खाते को अपनी सुविधानुसार दूसरी जगह भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

सुकन्या योजना में अपनी प्रीमियम राशि कैसे जमा करें ?

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के बाद 14 वर्ष तक आपको इसमें प्रीमियम राशि जमा करनी होती है इस योजना में अपनी प्रीमियम राशि अथवा अपना पैसा जमा करने की से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आप इस योजना में अपना पैसा कैसे जमा कर सकते हैं आपको बता दें कि ज्योति आपने इस योजना के तहत मासिक किस्त करवाया है तो आपको 1 वर्ष में 12 बार न्युनतम किस्त राशि जमा करनी होगी लेकिन यदि आपके पास समय की कमी है और आप अपना किस जमा करने के लिए भागदौड़ से बचना चाहते हैं तो हमारे द्वारा दिए गए सुझाव का प्रयोग करें जिससे आप घर बैठे अपनी सभी किस्त आसानी से जमा कर पाएंगे।

  • नगद माध्यम से
  • चेक के माध्यम से
  • डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से
  • ऑनलाइन ई- ट्रांसफर के माध्यम से ( यदि उपलब्ध हो तो )

इस योजना के तहत आपके कन्या के बचत खाते की प्रीमियम राशि जमा करने का सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन ई – ट्रांसफर है क्योंकि ऑनलाइन ई – ट्रांसफर के माध्यम से आप घर बैठे आसानी से अपनी मासिक किस्त जमा कर पाएंगे जिससे कठिन परिस्थिति में आपके किस्त जमा करने की तारीख भी मिस नहीं होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना हेल्पलाइन नंबर :-

हमें इस आर्टिकल में आपको सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक उपलब्ध करवाया है लेकिन फिर भी यदि सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सरकार जारी टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इस योजना से जुड़े किसी भी सवाल के लिए आप सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Toll-free Number :- 18002666868

Homepage :- Click Here

Leave a Comment