UP Jansunwai Portal पर शिकायत दर्ज कैसे करें । उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल 2023

UP Jansunwai Portal क्या है ?

यूपी जनसुनवाई पोर्टल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा शुरू किया गया एक सरकारी सेवा पोर्टल है इस पोर्टल के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक सरकारी कार्य से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों की समस्याओं का समय से निस्तारण करना है ताकि अगर राज्य के नागरिकों को सरकारी सेवाओं से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो राज्य के नागरिक आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा पाएं इस पोर्टल के तहत राज्य का कोई भी नागरिक सरकारी सेवाओं से जुड़ी अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकता है इसके अतिरिक्त इस पोर्टल के तहत नागरिक अपने शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं ।

इस पोर्टल के शुरू हो जाने से अब राज्य के नागरिक सरकारी सेवाओं से जुड़ी अपने किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कर उस समस्या का समाधान आसानी से कर सकते हैं इसके अतिरिक्त इस पोर्टल के तहत राज्य के नागरिक घर बैठे आसानी से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है ।

इस जनसुनवाई पोर्टल के तहत सरकारी विभाग के वे लोग जो जानबुझ कर राज्य के नागरिकों के परेशान करते है या फिर काम करवाने के नाम पर लोगों घूस लेते है उनकी शिकायतों को भी दर्ज किया जा सकता है ।

UP Jansunwai Portal का संक्षिप्त विवरण

पोर्टल का नामजनसुनवाई पोर्टल उत्तर प्रदेश
शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी द्वारा
पोर्टल का उद्देश्यलोगों की शिकायतों का समय से समाधान करना
लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य के सभी नागरिक
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://jansunwai.up.nic.in/
UP Jansunwai Portal

यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज की जाने वाली शिकायतों के प्रकार ( UP Jansunwai Portal Complaint Type )

उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों को हम बताना चाहेंगे की जनसुनवाई पोर्टल को उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्य रूप से नागरिकों की शिकायतों का समाधान करने के लिए शुरू किया था और इस पोर्टल के तहत राज्य का कोई भी नागरिक सरकारी सेवाओं से जुड़ी शिकायत दर्ज कर सकता है लेकिन इस पोर्टल के अंतर्गत राज्य के नागरिक केवल तीन प्रकार की शिकायतें ही दर्ज करवा सकते है –

  1. जन शिकायत से जुड़ी शिकायतें
  2. जनता की मांगों से संबंधित शिकायतें
  3. सरकारी योजनाओं से संबंधित शिकायतें ।

UP Jansunwai Portal में दर्ज ना की जाने वाली शिकायतें

जैसा कि हमनें आपको बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए इस जनसुनवाई पोर्टल के तहत सरकारी विभागों से जुड़ी शिकायतें दर्ज किया जाता है लेकिन इस पोर्टल पर कुछ विशेष शिकायतों को ही दर्ज किया जा सकता है लेकिन ऐसी बहुत सी शिकायतें हैं जिसे इस पोर्टल पर दर्ज नहीं कराया जा सकता है जिसके बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं ।

UP Jansunwai Portal पर दर्ज ना की जा सकने वाली शिकायतें –

  1. किसी भी प्रकार की नौकरी की मांग या वित्तीय मदद से संबंधित शिकायतों को इस पोर्टल पर दर्ज नहीं किया जा सकता है ।
  2. सूचना के अधिकारों से संबंधित विषयों की कोई भी शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज नहीं किया जा सकता है ।
  3. सरकारी कर्मचारियों की सेवाओं से जुड़े मामलों की भी शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज नहीं किया जा सकता है ।

यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें (UP Jansunwai Portal Registration 2023 )

उत्तर प्रदेश राज्य के वे नागरिक जो कि यूपी सरकार द्वारा शुरू किया गये जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं उनको हम बताना चाहेंगे कि जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको जनसुनवाई पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा है । ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ।

तो चलिए Step by Step जानते हैं यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में ।

Step 1 – UP Jansunwai Portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको यूपी जनसुनवाई के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

Step 2 – अब आपके सामने यूपी जनसुनवाई पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा होमपेज में आपको सबसे पहले शिकायत पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें ।

Step 3 – अब आपके सामने नीचे दिया हुआ पेज ओपन हो जाएगा जिसमें दी गई वेबसाइट नीतियों को पढ़ ले अब मैं सहमत हूं के सामने खाली बॉक्स पर क्लिक✅ लगाएं और सबमिट करें पर क्लिक करें ।

Step 4 – अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात अब दिए हुए कैप्चा कोड को भर ले और ओटीपी भेजें के बटन पर क्लिक करें ।

Step 5 – अब आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा उस ओटीपी को दर्ज और सबमिट पर क्लिक करें ।

Step 6 – अब अगले पेज में आपके सामने शिकायत के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा । इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर ले । सभी जानकारी को दर्ज करने के पश्चात इसे सबमिट कर दे ।

फॉर्म को सबमिट करने के प्रश्चात आपको एक शिकायत संख्या (Complaint Number) मिलेगा इस शिकायत संख्या को नोट अवश्य कर ले क्योंकि इसी शिकायत संख्या के जरिए आप अपने शिकायत का स्टेटस देख पाएंगे ।

UP Jansunwai Portal शिकायत की स्थिति कैसे देखें ?

अगर आपने यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज किया था लेकिन अभी तक आपकी शिकायत का समाधान नहीं हुआ है और आप अपनी शिकायत क स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें –

  • Up Jansunwai Portal पर शिकायत की स्थिति (Jansunwai Portal Complaint Status) चेक करने के लिए सबसे पहले आप यूपी जनसुनवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं !
  • अब आपके सामने यूपी जनसुनवाई पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा होम पेज में शिकायत पंजीकरण के नीचे आपको शिकायत की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने Complaint Status का पेज ओपन हो जाएगा जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है ।

  • इसमें अपना शिकायत नंबर दर्ज करें, शिकायत नंबर दर्ज करने के पश्चात अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करें , अब दिए हुए कैप्चा कोड को दर्ज करें और सबमिट करें कि विकल्प पर क्लिक कर दे ।
  • आपके शिकायत की स्थिति अब आपके सामने होगी ।

नोट : शिकायत का स्टेटस चेक करने के लिए उसी मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को दर्ज करें जिसका उपयोग आपने यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए किया था ।

आपकी अतिरिक्त जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आपने यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत किया था लेकिन अभी तक आपकी शिकायत का कोई भी समाधान नहीं हुआ तो आप अपने शिकायत संख्या (Complaint Number) की सहायता से अपने शिकायत से संबंधित अनुस्मारक भी भेज सकते हैं ।

अनुस्मारक भेजने का फायदा यह है कि इसे आपकी शिकायत को थोड़ी प्राथमिकता दी जाएगी और सरकार द्वारा आपकी शिकायत को जल्दी हल किया जाएगा ।

Jansunwai Portal में अनुस्मारक भेजने की प्रक्रिया

1.अनुस्मारक भेजने के लिए सबसे पहले आपको जनसुनवाई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

2. वेबसाइट के होम पेज में आपको अनुस्मारक भेजें का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें ।

3. अब आपके सामने नीचे दिखाया गया पेज ओपन हो जाएगा इसमें अपनी शिकायत संख्या दर्ज करें और खोजें के विकल्प पर क्लिक करें।

इस प्रकार आप यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर अपने शिकायत से संबंधित अनुस्मारक भेज सकते हैं ।

हमें आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको यूपी जनसुनवाई पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी UP Jansunwai Portal से संबंधित जानकारी के लिए आप जनसुनवाई जो आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं ।

इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में यूपी जनसुनवाई पोर्टल से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप बिना संकोच के हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

FAQ Related to UP Jansunwai Portal 2023

यूपी जनसुनवाई पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है ?

https://jansunwai.up.nic.in/ यूपी जनसुनवाई पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट है इस पोर्टल पर आज आप जन सेवा से जुड़ी शिकायतों को दर्ज करवा सकते हैं ।

यूपी जनसुनवाई पोर्टल से जुड़ी हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

UP Jansunwai Portal Helpline Number – 1076

क्या यूपी जनसुनवाई से जुड़ा कोई मोबाइल ऐप उपलब्ध है ?

हां बिल्कुल उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने नागरिकों की सुविधा के लिए जनसुनवाई ऐप भी लॉन्च किया है यूपी जनसुनवाई मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है ।

यूपी जनसुनवाई ऐप डाउनलोड कैसे कर सकते हैं ?

यूपी जनसुनवाई ऐप आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा आप यूपी जनसुनवाई पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी UP Jansunwai ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं इसके अतिरिक्त यदि आप चाहे तो हमारे द्वारा दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आप UP Jansunwai App ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

UP Jansunwai App – Download Now

UP Jansunwai App Download Now

Related Article

Jharkhand e kalyan Scholorship 2023 online apply

एमपी भूलेख पोर्टल मध्य प्रदेश भूमि रिकॉर्ड चेक

राजस्थान पेमैनेजर कर्मचारी पोर्टल

अपना खाता राजस्थान ई धरती पोर्टल

SSO ID Rajasthan रजिस्ट्रेशन और लॉगइन करने की प्रक्रिया

Leave a Comment